fbpx

सीआरपीसी की धारा 440 | बन्धपत्र की रकम और उसे घटाना | CrPC Section- 440 in hindi| Amount of bond and reduction thereof.

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 440 के बारे में पूर्ण जानकारी देंगे। क्या कहती है दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 440 कब लागू होती है, यह भी इस लेख के माध्यम से आप तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे।

धारा 440 का विवरण

दण्ड प्रक्रिया संहिता (CrPC) की धारा 440 के अन्तर्गत इस अध्याय के अधीन निष्पादित प्रत्येक बन्धपत्र की रकम मामले की परिस्थितियों का सम्यक् ध्यान रख कर नियत की जाएगी और अत्यधिक नहीं होगी। उच्च न्यायालय या सेशन न्यायालय यह निदेश दे सकता है कि पुलिस अधिकारी या मजिस्ट्रेट द्वारा अपेक्षित जमानत घटाई जाए ।

सीआरपीसी की धारा 440 के अनुसार

बन्धपत्र की रकम और उसे घटाना-

(1) इस अध्याय के अधीन निष्पादित प्रत्येक बन्धपत्र की रकम मामले की परिस्थितियों का सम्यक् ध्यान रख कर नियत की जाएगी और अत्यधिक नहीं होगी।
(2) उच्च न्यायालय या सेशन न्यायालय यह निदेश दे सकता है कि पुलिस अधिकारी या मजिस्ट्रेट द्वारा अपेक्षित जमानत घटाई जाए।

Amount of bond and reduction thereof-
(1) The amount of every bond executed under this Chapter shall be fixed with due regard to the circumstances of the case and shall not be excessive.
(2) The High Court or Court of Session may direct that the bail required by a police officer or Magistrate be reduced.

हमारा प्रयास सीआरपीसी की धारा 440 की पूर्ण जानकारी, आप तक प्रदान करने का है, उम्मीद है कि उपरोक्त लेख से आपको संतुष्ट जानकारी प्राप्त हुई होगी, फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल हो, तो आप कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment