fbpx

मोटर वाहन अधिनियम की धारा 143 | 1923 के अधिनियम 8 के अधीन कतिपय दावों को इस अध्याय का लागू होना | MV Act, Section- 143 in hindi | Applicability of Chapter to certain claims under Act 8 of 1923.

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए मोटर वाहन अधिनियम की धारा 143 के बारे में पूर्ण जानकारी देंगे। क्या कहती है मोटर वाहन अधिनियम की धारा- 143, साथ ही इस धारा के अंतर्गत क्या परिभाषित किया गया है, यह सभी जानकारी इस लेख के माध्यम से आप तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे।

मोटर वाहन अधिनियम की धारा- 143 का विवरण

मोटर वाहन अधिनियम (Motor Vehicles Act) की धारा -143 के विषय में पूर्ण जानकारी देंगे। इस अध्याय के उपबंध धारा 140 की उपधारा (1) में निर्दिष्ट प्रकृति की किसी दुर्घटना के परिणामस्वरूप हुई, कर्मकार प्रतिकर अधिनियम, 1923 (1923 का 8) के अधीन किसी व्यक्ति की मृत्यु या स्थाई निःशक्तता के बारे में प्रतिकर के लिए किसी दावे के संबंध में भी लागू होंगे और इस प्रयोजन के लिए उक्त उपबंध आवश्यक उपांतरणों के साथ उस अधिनियम के भाग माने जाएंगे।

मोटर वाहन अधिनियम की धारा- 143 के अनुसार

1923 के अधिनियम 8 के अधीन कतिपय दावों को इस अध्याय का लागू होना-

इस अध्याय के उपबंध धारा 140 की उपधारा (1) में निर्दिष्ट प्रकृति की किसी दुर्घटना के परिणामस्वरूप हुई, कर्मकार प्रतिकर अधिनियम, 1923 (1923 का 8) के अधीन किसी व्यक्ति की मृत्यु या स्थाई निःशक्तता के बारे में प्रतिकर के लिए किसी दावे के संबंध में भी लागू होंगे और इस प्रयोजन के लिए उक्त उपबंध आवश्यक उपांतरणों के साथ उस अधिनियम के भाग माने जाएंगे।

Applicability of Chapter to certain claims under Act 8 of 1923-
The provisions of this Chapter shall also apply in relation to any claim for compensation in respect of death or permanent disablement of any person under the Workmen’s Compensation Act, 1923 resulting from an accident of the nature referred to in sub-section (1) of section 140 and for this purpose, the said provisions shall, with necessary modifications, be deemed to form part of that Act.

हमारा प्रयास मोटर वाहन अधिनियम (MV Act) की धारा 143 की पूर्ण जानकारी, आप तक प्रदान करने का है, उम्मीद है कि उपरोक्त लेख से आपको संतुष्ट जानकारी प्राप्त हुई होगी, फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल हो, तो आप कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment