fbpx

किशोर न्याय अधिनियम की धारा 52 | Juvenile Justice Act Section 52

किशोर न्याय अधिनियम JJ Act (Juvenile Justice Act Section-52) in Hindi के विषय में पूर्ण जानकारी देंगे। किशोर न्याय अधिनियम की धारा 52 के अनुसार बोर्ड या समिति, किसी बालक की देखरेख, संरक्षण और उपचार के लिए किसी विनिर्दिष्ट अवधि के लिए और ऐसी रीति में, जो विहित की जाए, किसी बालक को अस्थायी रूप से लेने के लिए किसी व्यक्ति को उसके प्रत्यय पत्र के सम्यक् सत्यापन के पश्चात् योग्य व्यक्ति के रूप में मान्यता प्रदान कर सकेगी, जिसे JJ Act Section-52 के अन्तर्गत परिभाषित किया गया है।

किशोर न्याय अधिनियम की धारा 52 (Juvenile Justice Act Section-52) का विवरण

किशोर न्याय अधिनियम की धारा 52 JJ Act Section-52 के तहत किशोर न्याय बोर्ड (जेजेबी) बोर्ड या समिति, किसी बालक की देखरेख, संरक्षण और उपचार के लिए किसी विनिर्दिष्ट अवधि के लिए और ऐसी रीति में, जो विहित की जाए, किसी बालक को अस्थायी रूप से लेने के लिए किसी व्यक्ति को उसके प्रत्यय पत्र के सम्यक् सत्यापन के पश्चात् योग्य व्यक्ति के रूप में मान्यता प्रदान कर सकेगी।

किशोर न्याय अधिनियम की धारा 52 (JJ Act Section-52 in Hindi)

योग्य व्यक्ति

(1) बोर्ड या समिति, किसी बालक की देखरेख, संरक्षण और उपचार के लिए किसी विनिर्दिष्ट अवधि के लिए और ऐसी रीति में, जो विहित की जाए, किसी बालक को अस्थायी रूप से लेने के लिए किसी व्यक्ति को उसके प्रत्यय पत्र के सम्यक् सत्यापन के पश्चात् योग्य व्यक्ति के रूप में मान्यता प्रदान कर सकेगी । 
(2) यथास्थिति, बोर्ड या समिति, उपधारा (1) के अधीन प्रदान की गई मान्यता को लेखबद्ध किए जाने वाले कारणों से वापस ले सकेगी।

Juvenile Justice Act Section-52 (JJ Act Section-52 in English)

Fit person

(1) The Board or the Committee shall, after due verification of credentials, recognise any person fit to temporarily receive a child for care, protection and treatment of such child for a specified period and in the manner as may be prescribed.
(2) The Board or Committee, as the case may be, may withdraw the recognition granted under subsection (1) for reasons to be recorded in writing.

हमारा प्रयास किशोर न्याय अधिनियम (Juvenile Justice Act Section) की धारा 52 की पूर्ण जानकारी, आप तक प्रदान करने का है, उम्मीद है कि उपरोक्त लेख से आपको संतुष्ट जानकारी प्राप्त हुई होगी, फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल हो, तो आप कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment